दुबई : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष रहते हुए वर्ष 2018 को अलविदा कहेंगे. टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) टॉप पर हैं. आईसीसी ने सोमवार को इसकी घोषणा की. कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में 82रन बना पाए थे, इस कारण टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में उनके खाते में तीन अंक कम हो गए.

हालांकि, इसके बावजूद वह न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन से 34 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं. इस साल विराट ने अपने करियर में सबसे अधिक 937 अंक हासिल किए थे. यह एक बल्लेबाज द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं. उन्होंने इस साल कुल 1322 रन बनाए. मेलबर्ट टेस्‍ट में अपने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)टेस्‍ट बॉलरों की रैकिंग में 12वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

कोहली ने इस साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था और वह 135 दिनों तक इस पर बरकरार हैं. टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में रबाडा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से छह अंक आगे हैं. वह शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे.

उन्होंने इस साल 178 दिनों तक शीर्ष स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर बरकरार हैं, वहीं विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant)10 स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

मेलबर्न टेस्ट में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में 67वां स्थान हासिल किया है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी अपने अच्छे प्रदर्शन से 28वें स्थान से छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल कर लिया.

उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में कुल नौ विकेट हासिल किए थे जो एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच में हासिल किए गए सबसे अधिक विकेट हैं. आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने टेस्ट बल्लेबाजों में 13 स्थानों की छलांग लगाकर 91वां स्थान हासिल किया है, वहीं ट्रेविस हेड सात स्थान आगे बढ़ते हुए 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here