स्पेशल डेस्क : हर साल दुनियाभर में 1 अक्टूबर वर्ल्ड वेजीटेरियन डे के नाम से मनाया जाता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि वेजीटेरियन डाइट के मुकाबले नॉन वेजीटेरियन डाइट ज्यादा हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। लेकिन एक स्टडी की रिपोर्ट में इसको गलत बताया गया है।

आइए जानें क्या कहती है स्टडी की रिपोर्ट

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि वेजीटेरियन डाइट नॉन वेजीटेरियन डाइट से ज्यादा हेल्दी होती है। एपिडेमियोलॉजी एंड न्यूट्रिशन के प्रोफेसर डॉक्टर Walter Willet, ने एक मेडिकल कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि रोजाना खाने में सब्जियों का इस्तेमाल करने से जल्दी मौत होने की संभावना को कम किया जा सकता है।

वेजिटेरियन डाइट से गंभीर बीमारियों का खतरा कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सब्जियों को अगर सही तरीके से खाया जाए तो इससे सेहत को कई फायदे होते हैं। वेजीटेरियन डाइट फॉलो करने से दिल संबंधी बीमारी,  हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और कई दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप बचपन से ही बच्चों को वेजीटेरियन डाइट दे रहे हैं, तो उनकी डाइट में हाई फाइबर युक्त साबुत अनाज, फलियां, सब्जियां, फल, नट्स और ऐसी चीजों को शामिल करें जिनका ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके अलावा हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में चीज और दही का सेवन करने की भी सलाह देते हैं। 

शाकाहारी डाइट से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम

स्टडी में ऐसे बच्चों को शामिल किया गया, जिनमें कोलेस्ट्रोल और HbA1c का स्तर अधिक था। स्टडी के दौरान मांसाहारी और शाकाहारी डाइट से होने वाले फायदों की तुलना कर के देखा गया। 4 हफ्तों के बाद सामने आया कि जिन लोगों ने शाकाहारी डाइट फॉलो की उनमें कोलेस्ट्रोल का स्तर और HbA1c स्तर नॉर्मल था। साथ ही वेजीटेरियन डाइट लेने वालों का वजन भी कम हुआ।

हालांकि, कई लोगों को लगता है कि शाकाहारी डाइट लेने से शरीर को उतने न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते,जो मांसाहारी डाइट लेने वालों को मिलते हैं।

शरीर में ऐसे पूरी करें न्यूट्रिएंट्स की कमी

शरीर में विटामिन B12 की कमी पूरी करने के लिए विटामिन B12 से युक्त खाने का सेवन करें, विटामिन सप्लीमेंट लें। विटामिन डी की थोड़ी कमी को धूप सेक कर भी पूरा किया जा सकता है। लेकिन जो लोग बर्फीली जगहों पर रहते हैं, वो विटामिन डी सप्लीमेंट ले सकते हैं। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड बादाम, अखरोट, चिया और अलसी के बीज आदि में पाया जाता है। अलसी और चिया के बीज को भूनकर भी खा सकते हैं।

आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाने को आयरन के बरतनों में ही पकाएं। इसके अलावा पालक, मेथी और दूसरी हरी सब्जियों के सेवन से भी आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। जो लोग शाकाहारी डाइट फॉलो करते हैं, उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह लेकर अपनी एक बैलेंस डाइट लेनी चाहिए साथ ही शाकाहारी लोगों को ज्यादा पानी पीना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here