लंदनः अब जो आप सुनने जा रहे हैं, शायद आपको पहली बार में उस पर यकीन ही ना हो। क्या आपने कभी शाकाहारी मछली के बारे में सुना है? नहीं सुना तो अब सुन लीजिए क्योंकि लंदन के एक रेस्टोरेंट में शाकाहारी फिश परोसी जा रही है।

डैनयिल सटन के नए रेस्टोरेंट के मेन्यू में फिश, चिप्स और कॉकटेल सब कुछ है। लेकिन रेस्टोरेंट का कहना है कि उनकी फिश में फिश ही नहीं है।

लंदन की चिप शॉप में सटन ने वेज फिश के साथ चिप्स सर्व करने का एक्सपेरिमेंट किया था लेकिन इसकी डिमांड जितनी तेजी से बढ़ी, उसकी सैटन को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी।

सटन ने बताया, हमने सोचा कि चलो कुछ शाकाहारी बनाते हैं और देखते हैं कि लोगों को यह कितना पसंद आता है। रिजल्ट अच्छा आने पर हमने फुल वेज मेन्यू जारी कर दिया है।

नए मेन्यू के ऑर्डर की बाढ़ सी आ गई है। सोमवार को लंदन का पहला पूरी तरह से वेजन चिपी खुल गया है।

सटन ने कहा, ईस्ट लंदन में वेज की बढ़ती डिमांड को भुनाने का यह एक अच्छा मौका साबित हो सकता है। अगर लोग वेज फिश और चिप्स खाना चाहते हैं तो मैं इसकी सप्लाई जारी रखूंगा।

यह शाकाहारी फिश केले के फूल (Banana blossom) और समुद्री पौधे सैम्फायर से बनाई जाती है। इसका टेस्ट फिश की तरह लगता है। इसके बाद इसे डीप फ्राइ भी किया जाता है। जापानी आलू के स्टार्च से शाकाहारी झींगा भी बनाया जाता है। इसे स्कैम्पी के तौर पर सर्व किया जाता है।

सोमवार को कई कस्टमर्स ने इन नई डिश के सैंपलों का टेस्ट किया।

32 वर्षीय फंडरेजिंग मैनेजर कैट थॉमस ने कहा, यह बहुत ही स्वादिष्ट है। हालांकि मुझे नहीं लगता है कि इसका टेस्ट फिश की तरह है लेकिन मैं इसे जरूर खाना चाहूंगी। यह फिश से ज्यादा हेल्दी है। हैंगओवर में खाने के लिए भी ये एक अच्छा फ्राइड फूड है।

हालांकि सटन अभी पूरी तरह आश्वस्त नहीं है कि वह इससे कितना मुनाफा कमा पाएंगे।

उन्होंने बताया, वेज फ्रेंडली इन्ग्रेडिएंट्स खरीदना सस्ता नहीं पड़ता है। इस फिश के लिए आपको 5।50 पाउंड (517 रुपए) खर्च करने होंगे। मेन्यू में वेज बर्गर और सॉस भी शामिल किए गए हैं।

चाहे, वेजीटेरियन कस्टमर्स हों या नॉन-वेजीटेरियन, सभी को यह जायका बेहद पसंद आ रहा है। हालांकि हाई स्ट्रीट के कई लोगों को अभी इस कॉन्सेप्ट पर शक है।

एक वेजीटेरियन सोशल केयर वर्कर जेन शेलो ने कहा, मैं वहां जरूर जाऊंगा लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि फास्ट फूड के चलन से धीरे-धीरे शाकाहारी भोजन भी कम स्वास्थ्यवर्धक होता जा रहा है।

सटन ने बताया, कई लोगों को फिश से ज्यादा नया वेज मेन्यू लगा जबकि कुछ लोगों का कहना है कि ये ज्यादा दिन नहीं चल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here