स्पेशल डेस्क : भारत में हर साल होली में लोग एक दूसरे को लाल, पीले, हरे रंगों से सराबोर कर देते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी ही ‘होली’ खेली जाती है स्पेन में और वह भी टमाटरों से। जी हां, स्पेन में हर साल अगस्त के आखिरी बुधवार को यह दिलचस्प फाइट देखने को मिलती है।

यह टोमेटो फाइट (ला टोमाटीना) पूरी दुनिया में मशहूर है। दुनिया के कई देशों से लोग इस दिलचस्प नजारे को देखने स्पेन पहुंचते हैं। घंटेभर से ज्यादा समय तक मौज-मस्ती चलती है।

Image result for tomato festival 2018 : spain

इस फेस्टिवल का लोग सालभर इंतजार करते हैं। यहां मस्ती का बस एक ही फॉर्म्युला है, जितना हो सके अपने साथी को टमाटर से लाल कर दो।

... और ये हुआ टमाटर स्नान

टमाटर फेंकते-फेंकते थक गए तो अपनी दोस्त को टमाटरों के रस से स्नान ही करा दिया।

Related image

मौज-मस्ती के समय दोस्तों को लोग टमाटरों के रस में डुबो-डुबो कर नहलाने से भी नहीं चूकते। देखिए, इस तस्वीर में कैसे पास में लगे कैमरे से विडियो भी बनाया जा रहा है।

Related image

इस साल ट्रकों से 160 टन से ज्यादा टमाटर बुनोल गांव में इस फेस्टिवल के लिए लाए गए। एक अनुमान के मुताबिक 20,000 से ज्यादा लोग इसमें शामिल हुए।

नहाना भी हो गया...

दोस्तों ने अपनी फ्रेंड को टमाटरों के रस में सिर से लेकर पांव तक भिगो दिया। चश्मा लगाने का भी कोई फायदा न हुआ। इस साल 73वीं बार दुनिया की इस सबसे बड़ी फूड फाइट का आयोजन किया गया।

दूर से ही टमाटर अटैक

जो बुजुर्ग और बच्चे लोगों के बीच नहीं जा सके तो उन्होंने छतों और बालकनी पर खड़े होकर इस फेस्टिवल का लुत्फ उठाया। इन्होंने ऊपर से ही लोगों पर टमाटर फेंके।

Image result for tomato festival 2018 : spain

लाल टमाटरों में नहाए लोगों ने जमकर मस्ती की। मजेदार चेहरों के साथ लोगों ने तस्वीरें भी लीं।

Image result for tomato festival 2018 : spain

कैसे हुई शुरुआत

ला टोमाटीना फैस्टीवल की शुरुआत सबसे पहले 1945 में हुई थी जब कुछ युवा लोग स्पेन के शहर में धरना देने बैठ गए थे। जब पुलिस उन्हें रोकने के लिए आगे बढ़ी, तब युवाओं ने पास में लगी सब्जी की दुकानों से सब्जियों व फलों को उठा-उठाकर उन पर हमला कर दिया। इसके बाद से यहां ‘ला टोमाटीना’ मनाया जाने लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here