नई दिल्ली : रविवार सुबह छह जनवरी को इस साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा। इस ग्रहण के साथ साल में पांच ग्रहण और पड़ेंगे, जिसमें तीन सूर्य और दो चंद्र ग्रहण लगेगा।

साल का पहला ग्रहण साल के पहले सप्ताह में यानी 6 जनवरी को ही आंशिक सूर्यग्रहण के रूप में लगने वाला है। जबकि दूसरा चंद्रग्रहण इसी महीने 21 तारीख को पड़ेगा। बता दें कि इन पांच ग्रहणों में से भारत में सिर्फ दो ग्रहण ही दिखाई देंगे।

6 जनवरी को लगने वाला ग्रहण भारत में दिखाई तो नहीं देगा, लेकिन इस ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ेगा. इस ग्रहण से अर्थव्यवस्था, राजनीति, कृषि, बाज़ार सब पर असर पड़ेगा. यह ग्रहण खासकर मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, वृश्चिक, मकर और मीन राशि वालों पर असर डालेगा. आइए जानते हैं राशियों पर इस ग्रहण का क्या असर पड़ेगा.

मेष- पैसे की फिजूलखर्ची होगी, चोट या दुर्घटना के प्रति सावधान रहें. झगड़ा करने से मान की हानि होगी. ग्रहण के बुरे असर से बचने के लिए नारंगी वस्त्र दान करें.

वृषभ- आपके सारे काम बनेंगे. धन लाभ और यात्रा का योग बनेगा. ग्रहण का अच्छा असर होगा. ताम्बे के पात्र से पानी पिएं.

मिथुन- नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी. मान-सम्मान बढ़ेगा, दोस्त-रिश्तेदार काम आएंगे. ग्रहण से धन प्राप्ति का योग है.

कर्क- धनहानि और फिजूलखर्ची से बचना होगा. सेहत अच्छी होगी, माता से कोई गिफ्ट मिलेगा, गंगाजल डालकर स्नान करें, सुगन्धित धूप जलाएं.

सिंह- ग्रहण के बाद वाहन तेज़ ना चलाएं. पति और संतान का सुख मिलेगा, तरक्की मिलेगी. लाल मिठाई का दान करें.

कन्या- ग्रहण के बाद 15 दिन पैसा कहीं ना लगाएं. शत्रु और मुकदमें से छुटकारा मिलेगा.

तुला- सारे बिगड़े हुए काम बनेंगे. टूटे हुए रिश्तों में सुधार होगा. नए काम की शुरुआत में ग्रहण की वजह से धन लाभ होगा.

वृश्चिक- अधूरे काम बनेंगे. कोई नया कदम ना उठाएं. पुरानी चिंता परेशान करेगी. ग्रहण की वजह से चिंता बढ़ेगी पर कोई हानि नहीं होगी.

धनु- अपने मान-सम्मान का ख्याल रखें. किसी से बेमतलब की लड़ाई-मोल ना लें. संतान का खास ख्याल रखें. गुप्त चिंता ना करें.

मकर- नौकरी, व्यापार में तरक्की मिलेगी. एग्जाम अच्छे हो जाएंगे. मकान या वाहन का सुख मिलेगा. ग्रहण से लाभ मिलेगा. कलाई में लाल धागा पहनें.

कुम्भ- कोई नया काम ना करें. मान-सम्मान का ख्याल रखें. धन की फिजूलखर्ची होगी. जीवनसाथी का खास ख्याल रखें. ग्रहण के असर से बचने के लिए गंगाजल डालकर नहाएं.

मीन- सेहत का ख्याल रखें. पुरानी बीमारियों का इलाज करें. धन का लाभ होगा. ग्रहण की वजह से कोई पुराना कष्ट या भय उभर सकता है ग्रहण के बाद नारियल दान करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here