नई दिल्ली : 2018 में अपने फीचर्स से लोगों का दिल जीतने वाले वॉट्सऐप ने 2019 में भी कमाल के फीचर्स लॉन्च करने की शुरुआत कर दी है. कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए तीन फीचर रोलआउट किए हैं जिसमें ग्रुप चैट में प्राइवेट रिप्लाई, फोटो या वीडियो में स्टिकर्स ऐड करने और स्टेटस टैब में 3D टच के जरिए कॉन्टैक्ट्स से स्टेटस प्रीव्यू करने का फीचर शामिल है.

इन सभी फीचर्स को अभी iOS यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है और इसका लाभ उठाने के लिए आपको अपना वॉट्सऐप अपडेट करना होगा. तो आइए जानते हैं कि आप इन फीचर्स का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें क्या नया है…

Private Reply फीचर

अब iPhone यूजर्स ग्रुप चैट के दौरान किसी को भी प्राइवेट रिप्लाई कर सकते हैं यानी वे किसी को भी पर्सनल मैसेज भेज सकेंगे. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ग्रुप में उस व्यक्ति के मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसे वे प्राइवेट रिप्लाई करना चाहते हैं.

लॉन्ग प्रेस करने के बाद तीन डॉट वाले more ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद नया ऑप्शन मिलेगा जिसमें Message to के साथ उस व्यक्ति का नाम लिखा होगा जिसे आपने सिलेक्ट किया है. इसके बाद आप उस व्यक्ति को डायरेक्ट मैसेज भेज सकेंगे. बता दें कि यह फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पहले से ही मौजूद है.

Photo और Video में स्टिकर्स ऐड करना

वॉट्सऐप ने iOS यूजर्स के लिए कॉन्टैक्ट्स को फोटो और वीडियो में स्टिकर्स ऐड करने का फीचर रोलआउट किया है. यग स्टिकर टैब टेक्सट टैब के बगल में दिया गया है और यूजर्स इस पर टैप कर अपने वीडियो और फोटो में स्टिकर्स ऐड कर सकते हैं. इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही इसे रोलआउट किया जा सकता है.

Status प्रीव्यू के लिए 3D टच

इस फीचर को सभी iPhone यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया है. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कॉन्टैक्ट द्वारा अपलोड की गई स्टोरी को लॉन्ग प्रेस करना होगा जिसके बाद कॉन्टैक्ट द्वारा अपलोड की गई स्टोरी प्ले हो जाएगी. इसके अलावा प्रीव्यू स्क्रीन यूजर्स को स्टेटस म्यूट करने का भी ऑप्शन देगा. बता दें कि इस फीचर को सबसे पहले 2015 में लॉन्च किया गया था लेकिन किसी कारण इसे अपडेट नहीं किया जा सका.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here