स्पेशल डेस्क : केसर कई बीमारियों में काफ़ी फ़ायदेमंद है. अभी तक हमने सुना था कि केसर को दूध मिलाकर पीने से बहुत फ़ायदा होता है. ऐसा भी माना जाता है, कि गर्भवती महिलाओं को केसर वाला दूध पिलाने से होने वाला बच्चा गोरा होता है.

मगर आपको ये शायद ही पता होगा कि केसर वाला पानी भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे पीरियड्स में होने वाली समस्याओं को लेकर स्किन संबंधित समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं केसर को पानी में मिलाकर पीने के क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं.

केसर वाला पानी पीने के फ़ायदे

1. अगर आपको पीरियड्स में हेवी फ़्लो और दर्द होता है. पीरियड शुरू होने के 5 दिन पहले से केसर वाला पानी पीना शुरू कर दें. इससे दर्द और हेवी फ़्लो में आराम मिलेगा.

2. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन सबका सपना होती है. उसके लिए न जाने हम क्या-क्या करते हैं. इसलिए अगर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो पार्लर न जाकर, घर में ही केसर वाला पानी पीना शूरू करें. इससे स्किन को बहुत लाभ होगा.

Image result for saffron water

3. जिन्हें सुबह-सुबह चाय या कॉफ़ी पीने की आदत है, उन्हें एक बार केसर वाला पानी ट्राई करना चाहिए. ये चाय और कॉफ़ी से काफ़ी हेल्दी होता है.

4. सर्दी हो या गर्मी बालों के झड़ने की समस्या पीछा ही नहीं छोड़ती है. उससे बचने के लिए केसर वाला पानी अच्छा उपाय है. इससे बाल झड़ना तो बंद होंगे ही साथ ही घने और लंबे भी हो जाएंगे.

5. ज़्यादा मीठा खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाने का मन होता है, उन्हें केसर वाला पानी पीना चाहिए. इससे खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here