नई दिल्ली: फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड, आईओएस और वेब पर मोस्ट-अवेटेड फीचर जारी कर दिया है। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp वॉट्सऐप द्वारा पिछले कुछ महीनों से स्टिकर्स फीचर पर काम करने की खबरें हैं। Stickers फीचर को चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया जा रहा है और आने वाले दिनों में यह आपके डिवाइस तक पहुंच सकता है। कंपनी ने ऐप में एक स्टिकर्स स्टोर भी दिया है, जिसके जरिए यूजर्स दूसरे मेसेजिंग ऐप की तरह ही अलग-अलग तरह के स्टिकर्स को डाउनलोड कर पाएंगे।

शुरुआत में यूजर्स को सिर्फ ‘Cuppy’ नाम से एक ही स्टिकर्स सेट मिलेगा। अपडेट के साथ यह प्री-इंस्टॉल आता है। हालांकि, यूजर्स बाद में नए स्टिकर पैक को स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे और मौज़ूदा स्टिकर पैक को डिलीट भी कर पाएंगे।

वॉट्सऐप की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ऐंड्रॉयड यूजर्स स्टिकर्स का इस्तेमाल करने के लिए बांयीं तरफ दिए गए इमोजी आइकन का इस्तेमाल करना होगा। इमोजी आइकन पर टैप करने के बाद, स्टिकर्स आइकन पर टैप करना होगा जो जिफ आइकन के पास में मौज़ूद है। यूजर्स चाहें तो मौज़ूदा पैक से स्टिकर चुन सकते हैं। वहीं, आईओएस यूजर्स को यह स्टिकर आइकन टेक्स्ट फील्ड में मिलेगा।

फेसबुक-वॉट्सऐप पर काम के फीचर्स

नए स्टिकर पैक को ऐड करने के लिए, यूजर्स को स्टिकर सेक्शन में बांयीं तरफ दिए + आइकन पर क्लिक करना होगा। यूजर्स सुविधानुसार, माय स्टिकर्स और ऑल स्टिकर्स में बांट सकते हैं। यूजर्स डाउनलोड करने से पहले यूजर्स स्टिकर पैक को प्रिव्यू कर सकते हैं।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐंड्रॉयड और आईओएस के क्रमशः 2.18.329 और 2.18.10 वर्ज़न पर नए फीचर का मजा ले सकते हैं। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप ने एक स्टिकर कैटिगरी सेक्शन भी शामिल किया है जो ऐप में क्लॉक सेक्शन के पास मौज़ूद है। क्लॉक सेक्शन में रीसेंट स्टिकर्स और स्टार सेक्शन में फेवरिट स्टिकर्स शामिल रहते हैं। कंपनी ने अभी 12 स्टिकर पैक वाला ही जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here