नई दिल्ली : आदित्य धर के निर्देशन में बनी उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक 24 दिन में 189 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल और मोहित रैना स्टारर मूवी सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना पर आधारित है. जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकियों ने सेना के कैम्प पर हमला किया था.

इसमें 19 जवान शहीद हो गए थे. करीब एक हफ्ते बाद इंडियन आर्मी ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार कार्रवाई कर इस हमले का बदला लिया था. अब पर्दे पर इस कहानी को दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं. फिल्म की लोकप्रियता में केंद्रीय सरकार का भी अहम रोल है.

आर्मी ड्रामा पर बनी कहानी उरी 11 जनवरी को रिलीज हुई थी. फिल्म को लेकर अच्छा वर्ड ऑफ़ माउथ था. लेकिन प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों की ओर से फिल्म करना इसके लिए खूब फायदेमंद साबित हुआ. एक तरह से देखा जाए तो इससे फिल्म का खूब प्रमोशन हुआ.

पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में इंडियन सिनेमा के म्यूजियम के उद्घाटन के दौरान फिल्म के संवाद का जिक्र किया था. सिनेमा इंडस्ट्री के तमाम दिग्गजों की मौजूदगी में मोदी ने कहा था, “How’s The Josh”.

मोदी ने फिल्म के संवाद का उल्लेख क्या किया, ये सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा. तमाम सितारों ने भी “हाई सर” कहते हुए मोदी को रिप्लाई किया. फिल्म में ये संवाद विक्की कौशल ने बोला है.

मोदी ने पहली बार जिस से फिल्म का उल्लेख किया उससे उरी को लेकर बना वर्ड ऑफ़ माउथ और मजबूत हुआ. इसका फायदा बॉक्स ऑफिस पर भी देखने को मिला. फिल्म की कमाई उम्मीद से बढ़ी नजर आई.

इसके बाद खबर आई कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उरी की स्पेशल स्क्रीनिंग कराई. उन्होंने राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी में उरी स्क्रीनिंग कराई. ये स्क्रीनिंग रिपब्लिक डे के मौके पर मोबाइल डिजिटल थियेटर के जरिए की गई. बीजेपी ने इसका वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया. बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में स्मृति, राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी की उम्मीदवार थीं.

पिछल दिनों रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने भी वार वेटरंस के साथ बेंगलुरु के एक थियेटर में उरी देखा. इस दौरान उन्होंने How’s The Josh का नारा भी लगाया. उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

अंतरिम बजट पेश करने के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी सदन में उरी का जिक्र किया. पीयूष गोयल ने अपनी स्पीच में दो बार “जोश” का जिक्र किया. उन्होंने कहा था, “Uri मूवी में जो मजा आया. जो जोश था.” केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी How’s the josh का जिक्र किया.

प्रयागराज में कुम्भ क्षेत्र में हुई उत्तर प्रदेश के कैबिनेट की मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उरी को टैक्स फ्री करने की घोषणा की.

एक तरह से देखें तो केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक का जमकर प्रचार किया. वैसे यह आरोप भी लगे कि फिल्म के बहाने बीजेपी अपने हित साध रही है और इसके जरिए सर्जिकल स्ट्राइक को अपनी उपलब्धि के तौर पर प्रचारित कर रही है.

कहीं न कहीं पाजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ में केंद्रीय नेताओं का प्रचार फिल्म के व्यावसायिक पहलू के हिसाब से फायदेमंद साबित होता दिख रहा है. यही वजह है कि फिल्म चौथे हफ्ते में भी शानदार कमाई कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here