चंगशा : जहां मोबाइल ने इंसान के जीवन की कई दिक्कतों को आसान कर दिया है वहीं ये कई परेशानियों का भी सबब बन गया है। पलभर में ही पलक झपकते आप कई काम मोबाइल के जरिए कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही अक्सर ऐसी खबरें भी आती रहती है, जिसमें मोबाइल के अति उपयोग से होने वाले खतरे से विशेषज्ञ आगाह करते रहते हैं।

कुछ लोगों को मोबाइल का एडिक्शन हो जाता है, जिसके परिणाम काफी खतरनाक होते हैं। ऐसा ही एक चौंकाने वाला वाकया चीन में एक महिला के साथ हुआ। मोबाइल के ज्यादा उपयोग से महिला को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा।

हुआ ये हाल

मोबाइल पर अपना ज्यादातर समय व्यतित करने की वजह से चीन के हुन्ना प्रांत के चंगशा शहर में एक महिला को अजीब स्थिति का सामना करना पड़ा। महिला की अंगुलियों ने लंबे समय तक मोबाइल चलाने की वजह से ठीक से काम करना बंद कर दिया। पीड़िता को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया।

जांच के बाद डॉक्टरों ने इस बात का खुलासा किया कि पीड़िता की यह हालत मोबाइल को जिंदगी का अहम हिस्सा बनाने से हुई है। महिला को हाथ में तेज दर्द होने लगा और उसकी अंगुलियां मोबाइल चलाने की अवस्था में स्थिर हो गई।

‘टेनोसिनेवटिस’ की शिकायत हुई महिला

डॉक्टरों ने बताया कि लगातार अंगुलियों को एक तरह की स्थिति में रखने से अंगुलियों की नसों में दिक्कत हो गई है। इसकी वजह से महिला को ‘टेनोसिनेवटिस’ की शिकायत हो गई थी। समय पर किए गए उपचार की वजह से महिला की अंगुलियों ने फिर से सामान्य अवस्था में काम करना शुरू कर दिया।

महिला के परिवार के सदस्यों का कहना है कि वह सारे दिन मोबाइल से चिपकी रहती है सिर्फ सोने के समय ही मोबाइल को छोड़ती है। अब उसके शुभचिंतक उम्मीद कर रहे हैं कि वह शायद मोबाइल से थोड़ी दूरी बनाकर रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here