रात की बची रोटी को सुबह खाने से अगर आप कतराते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद शायद आपकी राय बदल जाए। आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन अपोलो हॉस्पिटल की न्यूट्रिशनिस्ट और सीनियर कंसल्टेंट डॉ प्रियंका रोहतगी बता रही हैं बासी रोटी खाना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है…

नाश्ते के लिए भी स्वस्थ और सुरक्षितडॉ प्रियंका कहती हैं, बासी रोटी पोषक तत्वों के मामले में कहीं से भी कमतर नहीं है। चूंकि पकने के बाद इसमें नमी नहीं रहती इसलिए यह लंबे समय बाद तक खाने लायक रहती है। यह नाश्ते के लिए भी स्वस्थ और सुरक्षित उपाय है।

बीपी की समस्या में होगा फायदाआजकल लोगों में तेजी से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती जा रही है। हर तीसरा आदमी इस समस्या से ग्रस्त है। ऐसे में अगर आप बासी रोटी को ठंडे दूध में दस मिनट तक भिगोकर खाते हैं तो हाई बीपी की समस्या में फायदा होगा।

शरीर का तापमान रहेगा सामान्यबासी रोटी खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है और इससे हृदय संबंधित बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

ऐसिडिटी, अपच की समस्या होगी दूर

जिन लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे ऐसिडिटी, अपच, गैस, बदहजमी आदि की शिकायत रहती है उन्हें रात में सोने से पहले ठंडे दूध में भिगोई हुई एक बासी रोटी जरूर खानी चाहिए।

डायबीटीज के मरीज दूध में भिगोकर खाएं रोटी

बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाने से डायबीटीज की समस्या दूर हो जाती है। जिन लोगों के खून में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें हर सुबह दूध में बासी रोटी मिलाकर जरूर खाना चाहिए। इससे इस बीमारी के इलाज में काफी मदद मिलती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here