फरवरी साल का वो महीना होता है, जब फिजाओं में प्यार का खुमार छाया होता है. दुनियाभर में लोग अपने वेलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए खास प्लानिंग करते हैं. वेलेंटाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी से रोज डे से हो जाती है. इस दिन लोग अपने दोस्तों और पार्टनर को गुलाब देकर उनके प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं. क्या आप जानते हैं रोज डे पर दिए जाने वाले अलग-अलग रंग के गुलाब आपकी अलग-अलग भावनाओं को दर्शाते हैं. आइए जानते हैं किस रंग के गुलाब का मतलब क्या होता है.

Image result for rose day

लाल गुलाब- सभी जानते हैं लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है और लाल गुलाब भी इसी भावना को दर्शाता है. आप अगर किसी से प्यार करते हैं या किसी से अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आप उन्हें लाल गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स को शेयर करें.

सफेद गुलाब- सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, मासूमियत और शांति का प्रतीक होता है. किसी को सॉरी बोलना चाहते हैं तो सफेद गुलाब देकर रिश्ते की नई शुरुआत कर सकते हैं. किसी को शुभकामनाएं देने के लिए सफेद गुलाब दे सकते हैं.

पीला गुलाब- पीला गुलाब दोस्ती, जॉय और नई शुरुआत का प्रतीक होता है. इस रोज डे अपने दोस्तों को पीला गुलाब दे सकते हैं. आप अगर किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो सफेद गुलाब देकर एक नई दोस्ती की शुरुआत कर सकते हैं. इस गुलाब के साथ आप किसी को ‘गेट वेल सून’ भी बोल सकते हैं.

पिंक गुलाब- पिंक गुलाब खुशहाली, नम्रता और सभ्यता का प्रतीक होता है. आपको अगर किसी व्यक्ति की कोई खूबी पसंद है या आप किसी को थैंक्यू बोलना चाहते हैं तो आप पिंक गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं. आप किसी को अगर पसंद करते हैं तो उस व्यक्ति को भी पिंक गुलाब दें. इसके अलावा अपने बेस्ट फ्रेंड या मंगेतर को भी पंक गुलाब दे सकते हैं.

ऑरेंज गुलाब- ऑरेंज गुलाब उत्साह और एनर्जी को दर्शाता है. अगर आप किसी खास शख्स को दिल की गहराई से पसंद करते हैं तो आप ऑरेंज गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं.

roses photo

लवेंडर गुलाब- ये गुलाब आकर्षण की भावना को व्यक्त करता है. ‘लव एट फर्स्ट साइट’ यानी देखते ही किसी से प्यार हो जाने पर ये गुलाब दे सकते हैं. लेकिन आसानी से ये गुलाब मिलता नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here