नई दिल्ली : देशभर के एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था संभाल रही सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) को जल्द ही नई जिम्मेदारी मिल सकती है। एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए फोर्स अब तक जर्मन शेपहर्ड, लैब्राडोर और बेलजियन मेलिनोइस नस्ल के कुत्तों का इस्तेमाल करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में बने रोबोटिक कुत्ते इन्हें रिप्लेस कर सकते हैं।

यात्रियों के सामान को भी कर सकते है स्कैन

जानकारी के अनुसार रोबोटिक कुत्तों के इस्तेमाल की बात साल 2018 में कनाडा में आयोजित एक वैश्विक विमानन सुरक्षा संगोष्ठी में हुई थी। इस संगोष्ठी में सीआईएसएफ के डीजी राजेश रंजन और डीजी एमए गणपति भी शामिल हुए थे।

सीआईएसएफ के तकनीकी कार्यक्रम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि, फैक्ट्री में बने ये रोबोटिक कुत्ते कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। ये विस्फोटकों को सूंघकर ढूंढने के अलावा यात्रियों के सामान को भी स्कैन कर सकते हैं। सामान स्कैन करने के लिए इनकी आंखों में एक्सरे डिवाइस फिट किया गया है।

इन एयरपोर्ट पर हो रहा है इस्तेमाल

संगोष्ठी में डीजी एमए गणपति देशभर के एयरपोर्ट की सुरक्षा के इंचार्ज भी है। वर्तमान में ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, जापान और कोरिया के एयरपोर्ट पर रोबोटिक कुत्तों का विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें खासतौर पर एयरपोर्ट सुरक्षा और यात्रियों की जानकारी और सुरक्षा चेक भी शामिल है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

सीआईएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डन संगठन (आईसीएओ) द्वारा आयोजित वैश्विक विमानन सुरक्षा संगोष्ठी में पहली बार हमारे अधिकारियों ने हिस्सा लिया था। इसमें यूरोपियन यूनियन और दूसरे आईसीएओ सदस्यों के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि, हमारा पहले से ही अमेरिका के परिवहन सुरक्षा प्रशासन के साथ गठबंधन है।

लेकिन, जल्द ही हम यूरोपियन यूनियन के साथ भी एक समझौता करने वाले हैं। इससे नई तकनीकों को लेकर हमारी समझ और पहुंच बढ़ेगी। इतना ही नहीं नई तकनीकों के जरिए देशभर के एयरपोर्ट की सुरक्षा करना हमारे लिए आसान हो जाएगा। रोबोटिक कुत्तों के साथ ही संगोष्ठी में सीटी स्कैन बेस्ड हैंड बैगेज की स्कैनिंग, केबिन बैगेज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here