स्पेशल डेस्कः बच्चों को बेहतर श‍िक्षा देने की खातिर मां-बाप कई जतन करते हैं। उन्हें बेहतर श‍िक्षा दिलाने की खातिर एजुकेशन लोन लेने समेत स्कॉलरश‍िप लेने का विकल्प भी मां-बाप के पास होता है।

मां-बाप के इस काम को अब मोदी सरकार ने बहुत ही आसान कर दिया है। अब आप एजुकेशन लोन लेने समेत उनके लिए स्कॉलरश‍िप के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

इस काम की खातिर मोदी सरकार ने दो पोर्टल लॉन्च किए हैं। एक के जरिये आप कम ब्याज दरों पर बेहतर एजुकेशन लोन का पता करने के साथ ही इसके लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। दूसरे पर आपको स्कॉलरश‍िप की जानकारी और इसके लिए आवेदन करने का मौका मिलता है। आगे जानें इनके बारे में पूरी डिटेल। इसके साथ ही जानें कि कैसे आप इन दोनों प्लैटफॉर्म पर अप्लाई कर सकते हैं।

पहला पोर्टल

पहला पोर्टल है- https://www.vidyalakshmi.co.in इस पोर्टल को वित्त मंत्रालय के सहयोग से बनाया गया है। यहां पर छात्र आसानी से प्रतिष्ठ‍ित बैंकों से लोन ले सकते हैं। इसी पोर्टल पर आपको स्कॉलरश‍िप पोर्टल का लिंक भी मिलता है।

आप अगर किसी एक श‍िक्षण संस्थान में मिलने वाली स्कॉलरश‍िप का पता लगाना चाहते हैं, तो यह भी आप कर सकते हैं। इसके लिए यहां सर्च का विकल्प दिया गया है। इस तरह आप घर बैठे ही मोदी सरकार के इन दो उपक्रमों की मदद से बच्चों की श‍िक्षा की राह आसान कर सकते हैं।

दूसरा पोर्टल

दूसरा पोर्टल है- https://scholarships.gov.in/ इस पोर्टल पर आप पहले वाले पोर्टल के जरिये भी पहुंच सकते हैं। या सीधे URL की मदद से भी इसे खोल सकते हैं। यहां आपको केंद्र सरकार, यूजीसी, एआईसीटीई और राज्य सरकारों की तरफ से चलाई जा रही स्कॉलरश‍िप स्कीम्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

सिर्फ जानकारी नहीं, बल्क‍ि इनके लिए आप कब तक अप्लाई कर सकेंगे। इसका पता भी आपको यहां मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here