मुंबई। मुंबई में हो रही आफत की बारिश पर महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से संभलकर रहने की अपील की है. मुख्‍यमंत्री की ओर से कहा गया है कि मुंबई में खतरनाक बारिश हो रही है. हर तरफ जलभराव है. ट्रेनें रद्द हो चुकी हैं. फ्लाइट भी कैंसिल हुई हैं. आवागमन ठप हो चुका है. हालांकि महाराष्‍ट्र सरकार जल निकासी के इंतजाम कर रही है।

लगातार हो रही भारी बारिश से मुंबई अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई से सटे नालासोपारा में घंटों से फंसे लोगों को एनडीआरएफ़ की टीम ने बोट के ज़रिए रेस्क्यू किया है. लगातार बारिश से जगह-जगह रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है, जिससे ट्रेनों की आवाजाही ठप है. लंबी दूरी की आठ ट्रेनें आज रद्द कर दी गई हैं. कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. नालासोपारा और वसई में लोकल भी ठप है. मुंबई से सटे पालघर ज़िले में हाइवे पर चोरोटी पुल के पास सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है. हादसे में 4 लोग जख़्मी भी हैं. तेज़ रफ़्तार से आज रही कार पुल से नीचे गिर गई थी. कार में सवार लोग वापी से नालासोपारा आ रहे थे।

मुंबई के अलावा गुजरात के कई इलाकों में भी ज़बरदस्त बारिश हो रही है. गुजरात के जूनागढ़ में इतनी बारिश हो रही है कि कई जगह झरने जैसी तस्वीरें देखने को मिल रही है. वहीं मध्य प्रदेश के रायसेन में भारी बारिश के बाद एक पुल बह गया. इससे रायसेन और सांची के बीच आवाजाही बंद हो गई है. विदिशा जाने के लिए दो वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि सांची के लिए लोगों को विदिशा होकर जाना पड़ रहा है।

उत्तराखंड के बागेश्वर ज़िले के कपकोट में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश का पानी दुकानों, घरों में घुस गया है. सड़कों पर पानी की रफ़्तार इतनी तेज़ थी कि वहां खड़ी गाड़ियां बह गई। कई गाड़ियां मलबे में दब गईं तो कई बहकर नदी में चली गईं। उधर, असम के गुवाहाटी में भी बाढ़ जैसे हालात हैं। ब्रह्मपुत्र नदी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही है. कई घर डूब गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here