स्पेशल डेस्क: सांवलापन दूर करने के लिए बहुत-सी लड़कियां कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, क्रीम्स और कुछ तो ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती है। मगर इनसे कोई खास फायदा नहीं होता। ऐसे में आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे लाएं हैं, जिससे महीनेभर में ही आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा।1. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे पानी से साफ कर लें। लगातार 1 महीने तक ऐसा करने से आपकी रंगत में निखार आ जाएगा।

2. केले का पल्प
एक पके हुए केले को पीसकर थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोएं। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको बेदाग और सांवली त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

3. गुलाबजल
गुलाबजल स्किन टोनिंग में मदद करने के साथ-साथ त्वचा को पोषण भी देता है। एक चम्मच दूध में गुलाबजल मिलाकर रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं।4. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपको महीनेभर में निखरी हुई स्किन मिल जाएगी।

5. हल्दी और चंदन
हल्दी और चंदन का लेप नैचुरल ब्लीच का काम करता है। इससे ठंड़क भी मिलती हैं और रंग भी साफ होता है।6. मुल्तानी मिट्टी
2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून कच्चा दूध, 1 टेबलस्पून गुलाबजल तथा 1 टेबलस्पून नारियल पानी को मिला कर सांवली त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इसे लगाने से सांवली रंगत में निखार आएगा।

7. संतरे का रस
एक बड़ा चम्मच संतरे के रस में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिलाएं। इसे लगा कर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से रंगत में निखार आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here