स्पेशल डेस्क : घूमना-फिरने का शौक किसे नहीं होता। अगर आप भी नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने के शौक़ीन है तो हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं। इन देशों की सबसे खास बात यह है कि यहां रात नहीं होती। चलिए जानते हैं दुनिया के ऐसे देशों के बारे में जहां सूरज साल के कुछ दिनों तक नहीं डूबता है।

Related imageनॉर्वे

नार्वे एक खूबसूरत देश में मई से जुलाई तक यानि लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता। यही वजह है कि नार्वे को ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ भी कहा जाता है।

Related image

स्वीडन

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन स्वीडन में सूरज 100 दिनों तक अस्त नहीं होता। यहां मई से लेकर अगस्त महीने तक लगातार दिन रहता है और रात नहीं होती।

Image result for अलास्का

अलास्का

अलास्का भी एक ऐसा देश हैं जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य नहीं डूबता। यहां रात के करीब 12: 30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट के बाद फिर से सूर्योदय हो जाता।

Related image

फिनलैंड

खूबसूरत झीलें फिनलैंड की खूबसूरती को दोगुना कर देती हैंय़ गर्मी के दिनों में यहां 73 दिनों तक लगातार सूरज चमकता रहता है। ट्रैवलिंग के लिए फिनलैंड बेहतरीन ऑप्शन है।

Related image

कनाडा

कनाडा के उत्तरी-पश्चिमी भाग में तो 50 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता लोकिन ऐसा कनाडा के कुछ हिस्‍सों में ही होता है।

Related image

आइसलैंड

आइसलैंड खूबसूरत वादियों वाला एक ऐसा देश है जहां 10 मई से लेकर जुलाई के अंत तक यहां सूरज अस्त नहीं होता है। यहां आधी रात में भी पर्यटक दिन की रोशनी का आनंद उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here