बेंगलुरु : कर्नाटक की तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने विधानसभा की 2 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। जबकि लोकसभा की मंड्या और बेल्लारी सीटें भी गठबंधन के खाते में गई हैं।

बीजेपी शिमोगा सीट अपने पास रखने में कामयाब रही है। कर्नाटक की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारुढ़ कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन ने दम दिखाया है और बीजेपी के सामने कड़ी चुनौती पेश की है। वहीं, बीजेपी एकमात्र शिमोगा लोकसभा सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही है।

जामखंडी में कांग्रेस ने मारी बाजी

शूरू से ही जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आनन्द सिद्दू न्यामगौड़ा ने बीजेपी प्रत्याशी कुलकर्णी श्रीकांत पर बढ़त बना ली थी जो अंत तक कायम रही। एक वक्त न्यामगौड़ा ने 50 हजार से अधिक वोटों की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन श्रीकांत ने वापसी की और लीड कम की। हालांकि बाद में कांग्रेस ने इस सीट पर 39480 वोटों से जीत दर्ज की।

रामानगर से सीएम कुमारस्वामी की पत्नी जीतीं

रामानगर विधानसभा सीट पर कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी की पत्नी अपनी किस्मत आजमा रही थीं और माना जा रहा था कि यहां वे एक आसान जीत दर्ज करेंगी।

अनिता कुमारस्वामी पहले राउंड की गिनती के बाद से ही अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी बीजेपी के एल चंद्रशेखर से आगे चल रही थी और उन्होंने अपनी लीड को और मजबूत करते हुए लगभग एकतरफा मुकाबले में बीजेपी उम्मीदवार को 109137 वोटों से मात दी।

शिमोगा से येदुरप्पा के बेटे ने जीत दर्ज की

लोकसभा सीटों की बात करें तो शिमोगा से बीजेपी ने येदुरप्पा के बेटे बीएस राघवेंद्र को टिकट दिया था जिनका मुकाबला जेडीएस के मधुबंगरप्पा से था। दूसरे चरण में एक बार मधुबंगरप्पा ने 1000 वोटों से अधिक की बढ़त बनाई लेकिन राघवेंद्र ने अगले ही राउंड में वापसी की जिसके बाद से उनकी लीड और मजबूत होती गई। बीजेपी उम्मीदवार ने शिमोगा सीट पर 52148 वोटों से जीत दर्ज की।

बेल्लारी और मंड्या सीट पर कब्जा कांग्रेस-JDS का कब्ज़ा 

मंड्या सीट पर एकतरफा मुकाबला देखने को मिला और जेडीएस के शिवरामगौड़ा ने 3,24943 वोटों से जीत दर्ज की जबकि बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उग्रप्पा ने 2,43,161 वोटों से जीत दर्ज की है। इस तरह से 3 में से 2 लोकसभा सीटों पर जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की तो बीजेपी को शिमोगा के अलावा और किसी सीट पर जीत नहीं मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here