जम्मू : कठुआ कांड के बाद राज्य में आये सियासी भूचाल के बाद भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार ने सोमवार को मंत्रिमंडल फेरबदल में भाजपा ने अप्रत्याशित बदलाव करते हुए डॉ निर्मल सिंह की जगह कविंद्र गुप्ता को उपमुख्यमंत्री बना दिया है। निर्मल सिंह विधानसभा के स्पीकर बनाए गए हैं। निर्मल सिंह ने रविवार देर शाम को उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

निर्मल सिंह ने अपने इस्तीफों की वजह को स्पष्ट करते हुए कहा है कि, मेरी भूमिका बदलना पार्टी का फैसला था और पार्टी के फैसले का सम्मान करते हुए मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा, सरकार ने तीन साल तक अच्छा काम किया है। मुझे यकीन है कि वे बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

वहीं पीडीपी भी अपने दो नए कैबिनेट मंत्री बनाने जा रही है। इनमें मोहम्मद अशरफ मीर और मोहम्मद खलील शामिल हैं।

8 नए मंत्री लेंगे शपथ

पीडीपी के एक कैबिनेट मंत्री की सीट डॉ। हसीब द्राबू को वित्त मंत्री के पद से हटाने के बाद से खाली हुई थी, जबकि दूसरी सीट ग्रामीण विकास मंत्री अब्दुल हक खान को हटाकर खाली करने की बात कही जा रही है। इसी के साथ महबूबा मंत्रिमंडल में भाजपा के 09 कैबिनेट व दो राज्यमंत्री और पीडीपी के 12 कैबिनेट व दो राज्यमंत्री हो जाएंगे। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार देर शाम भाजपा के नए मंत्रियों की सूची पर मुहर लगा दी। सोमवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के पांच कैबिनेट, एक राज्यमंत्री व पीडीपी के दो कैबिनेट मंत्रियों के साथ कुल आठ मंत्री शपथ लेंगे।

कविंद्र गुप्ता नए डिप्टी सीएम

निर्मल सिंह द्वारा जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम पद के पद से इस्तीफा देने के बाद कविंद्र सिंह को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। कविंद्र गुप्ता वर्तमान समय में विधानसभा स्पीकर पद का कार्यभार संभाल रहे हैं।

हाईकमान ने रविवार डॉ निर्मल सिंह के साथ कविंद्र गुप्ता को भी दिल्ली तलब कर बड़े बदलाव का संकेत दे दिया था। सूत्रों के अनुसार पार्टी हाईकमान ने निर्मल सिंह को राजी कर लिया कि वह कविंद्र गुप्ता की जगह विधानसभा के स्पीकर बन जाएंगे। निर्मल सिंह ने कहा कि, वे भाजपा के सच्चे सिपाही हैं और जो भी जिम्मेदारी दी गई है, उसे निष्ठा से निभाया जाएगा।

भाजपा एक और राज्यमंत्री बदलने का कर सकती है फैसला

मंत्रिमंडल में पांच कैबिनेट व एक नया राज्यमंत्री बनाने का फैसला करने वाली भाजपा सोमवार सुबह अपना एक और राज्यमंत्री बदलने का फैसला कर सकती है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, दिल्ली में देर शाम को इस पर चर्चा ह़ुई थी, लेकिन फैसला नहीं हो पाया। अब सुबह इस पर चर्चा होगी कि राज्यमंत्री अजय नंदा को बदलना है या नहीं।

ये होंगे भाजपा के नए कैबिनेट मंत्री :-

  • कविंद्र गुप्ता -भाजपा प्रदेश अध्यक्ष
  • सत शर्मा-कठुआ के विधायक
  • राजीव जसरोटिया-सांबा के विधायक
  • डॉ देवेंद्र मन्याल

इन्हें मिली पदोन्नति

  • यातायात राज्यमंत्री सुनील शर्मा बने कैबिनेट मंत्री
  • डोडा के विधायक शक्ति परिहार राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल

ये मंत्रिमंडल से बाहर :-

  • स्वास्थ्य मंत्री बाली भगत
  • शिक्षा राज्यमंत्री प्रिया सेठी

पीडीपी ने इन्हें बनाया कैबिनेट मंत्री :-

  • मोहम्मद अशरफ मीर
  • मोहम्मद खलील

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही निर्मल सिंह ने कैबिनेट में फेरबदल के संकेत दिए थे और कुछ दिनों पहले ही राज्य सरकार ने इस पर मुहर लगाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here