वेलिंगटन : एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल कंपनी का कहना है कि उसे हफ्ते में चार दिन काम करने वाले लोगों की जरूरत है। इसके लिए सालाना 95 हजार डॉलर (67 लाख 65 हजार रुपए) देने को तैयार है। यदि काम अच्छा रहता है और अनुभव बढ़ जाता है, तो सैलरी दो लाख डॉलर सालाना (1.42 करोड़ रुपए) तक हो सकती है। मगर, फिर भी कंपनी को काम करने के लिए सही लोग नहीं मिल रहे हैं।

महज हाई स्कूल पास लोगों की है जरुरत

मजेदार बात यह है कि कंपनी इसके लिए किसी डिग्री या किसी खास क्वालिफिकेशन की मांग भी नहीं कर रही है। हां, आवेदक की उम्र जरूर साढ़े 20 साल से ज्यादा होनी चाहिए और वह हाई स्कूल की परीक्षा पास कर चुका हो। न्यूजीलैंड में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की नौकरी को फ्लाइट्स के ट्रैफिक कंट्रोल का काम करने के लिए योग्य लोगों की जरूरत है।

100 में 3 लोग ही पास कर पाते है परीक्षा

न्यूजीलैंड एयरवेज के ट्रैफिक जनरल मैनेजर टिम बोयले ने कहा कि हमें वर्तमान में इस काम को करने वाले लोगों की जरूरत है। हम ऐसे लोगों से बात करना पसंद करेंगे, जो सोचते हैं कि वे यह काम कर सकते हैं। कई लोगों में विभिन्न योग्यताएं हो सकती हैं, लेकिन हमें ऐसे कम ही लोग मिलते हैं। उन्होंने बताया कि 100 में से करीब तीन लोग ही इसकी परीक्षा पास कर पाते हैं।

ऐसे होता है चयन

उम्मीदवार को कुछ लॉजिकल सीक्वेंस दिखाए जाते हैं। ये एक पहेली की तरह होते हैं, जिसमें पूछा जाता है कि किस सीक्वेंस से सीरीज पूरी होगी। इसी के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाता है। उन्होंने बताया कि ये लॉजीकल सीक्वेंस इतने आसान नहीं होते हैं कि हर कोई उसका जवाब दे सके। टिम बोयले ने बताया कि करीब 12 महीने की पेड ट्रेनिंग होती है।

ऑस्ट्रेलिया में भी इसी तरह की नौकरी में लोगों की जरूरत है। वहां भी कोई डिग्री नहीं मांगी जा रही है। एयर सर्विस ऑस्ट्रेलिया ने साल 2017 के रिक्रूटमेंट प्रॉसेस में 1180 लोगों की परीक्षा ली थी, जिसमें से महज 30 ही इसे पास कर सके थे। अगर आपको भी लगता है कि आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं, तो टेस्ट का सैंपल देख लीजिए। अगली तस्वीर में इसके जवाब भी दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here