स्पेशल डेस्क : दिनभर की भागदौड़, तनाव व अन्य कई कारणों से कुछ लोगों को अनिद्रा की प्रॉबल्म रहती हैं। रात को अच्छी नींद लेने के लिए बहुत से लोग तो दवाइयों का सेवन करते हैं। मगर इनकी ओवर डोज शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाती हैं। बेहतर होगा कि इन दवाइयों के बजाए अपने बेडरूम में ऐसे पौधे लगाए जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद करते हो तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में…

चमेली का पौधा

एक अध्ययन के मुताबित चमेली के फूलों से नींद अच्छी आती है। दरअसल, इसकी महक व्यक्ति के मन को शांत रखती है और उसके मूड को ठीक बनाती है। इसलिए बेडरूम में फ्लॉवर पॉट में हमेशा चमेली के फूलों को सजाए।

Related image

थकावट दूर करें लैवेंडर

लैवेंडर की खुशबू दिमाग को सुकून पहुंचाती है। बेडरूम में इन फूलों को रखने से नींद अच्छी आती है और तनाव दूर रहता है। वहीं, लैवेंडर के फूलों में एंटीसेप्टिक व दर्दनिवारक गुण होते हैं, जो तंत्रिका थकावट और बेचैनी को दूर करने में मदद करते है।

गार्डेनिया रखें दिमाग को शांत

यह एक विदेशी फूल है, जिसकी खुशबू काफी तेज होती हैं। यह फूल मन व दिमाग को शांत रखता है। इसे बेडरूम में लगाने से रात को नींद अच्छी आती है।

Image result for कमरे में लगाए  एलोवेरा का पौधा

चैन की नींद दिलाए एलोवेरा

कई औषधीय गुणों के भरपूर एलोवेरा घर के वातावरण को भी शुद्ध बनाता है। इसको बेडरूम में लगाने से न केवल आपको शुद्ध हवा बल्कि चैन की नींद भी मिलेगी।

Related image

स्नेक प्‍लांट फैलाए ताजगी

यह नाइट्रोजन आक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींचकर बेडरूम में ताजगी फैलाता है। इसे बेडरूम में लगाने से न केवल हवा शुद्ध होती है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी भरपूर मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here