स्पेशल डेस्क : हमारे शरीर की कोई भी कमी न सिर्फ़ हमें तक़लीफ़ देती है, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी हिला देती है. यहां तक कि आस-पास के लोग भी उस कमी का एहसास दिलाते रहते हैं. वैसे ही आजकल के खान-पान और स्ट्रेस भरी ज़िंदगी में एक समस्या और है जो तेज़ी से बढ़ रही है, वो है झड़ते बालों की.

घने और काले बाल हमारी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं, ये हैं इसके कारण और इन घरेलू-नुस्खों से बच सकते हैं आप.

क्या है गंजेपन के कारण?

1. बालों के झड़ने का कारण लंबी-लंबी बीमारियां जैसे, टायफ़ाइड, ज़ुकाम, साइनस और ख़ून की कमी हो सकती है.

2. मानसिक तनाव

3. कब्ज़ रहना,

4. नींद न आने के कारण

5. हार्मोंस बदलने के कारण

6. शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी होना

7. कुछ लोगों को ये समस्या पारिवारिक होती है.

अगर बचना चाहते हैं गंजेपन की समस्या से तो इन ऑयल्स से मसाज करें.

कैस्टर ऑयल

इसे हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाएं. ऐसा हफ़्ते में 3-4 बार करने से बाल अच्छे होंगे. ये ऑयल सिर की जड़ों में ख़ून के दौड़ान को तेज़ कर बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है.

कोकोनट ऑयल

2-3 चम्मच कोकोनट ऑयल को गुनगुना करके उससे अच्छे से अपने बालों की जड़ों पर मसाज करें. फिर उसे पूरी रात के लिए बालों में रहने दें. ऐसा हफ़्ते में 2 से 3 बार करने पर बालों को फ़ायदा होगा.

कोकोनट ऑयल शरीर की हर समस्या का रामबाण इलाज है. इसमें मौजूद होने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बालों की समस्या को दूर कर उसे हेल्दी बनाते हैं.

Related image

आंवला

आंवले में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में होता है जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते हैं. इसका पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज़ स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें.

मेथी

मेथी से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ते हैं. इसका पेस्ट बनाकर रात भर छोड़ दें और सुबह एक घंटे तक स्कैल्प पर लगाने के बाद शैंपू करें. इस हेयर मास्क को हफ़्ते में एक या दो बार लगाएं.

प्याज़ का रस

हफ़्ते में 2 दिन प्याज़ के रस से मसाज करें. इससे काफ़ी फ़ायदा होगा. प्याज के रस से आपके बाल घने तो होंगे, साथ ही चमकदार भी होंगे.

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में घोल लें. इसे तब लगाएं, जब आप अपने बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें. एक या दो मिनट के लिए इससे मसाज करें, फिर सादे पानी से धो लें. ऐसा हफ़्ते में 2 बार करने परपरिणाम अच्छे होंगे.

एलोवेरा

बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल या इसका ऑर्गेनिक वर्ज़न लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बालों को अच्छे से धो लें. ऐसा हफ़्ते में 2 से 3 बार करने पर फ़र्क़ पता चलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here