नई दिल्ली : भारत में टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का नया प्रसारण शुल्क नियम 1 फरवरी से लागू हो गया है. ट्राई ने पहले ही ये जानकारी दे दी है कि लोकल केबल ऑपरेटर्स और DTH प्रोवाइडर्स नए नियम पर आधारित नए प्लान्स में अपने ग्राहकों को माइग्रेट करने की प्रक्रिया में है.

सभी सर्विस प्रोवाइडर्स पहले ही अपने नए चैनल पैक्स की घोषणा कर चुके हैं और बहुत से ग्राहक अपने पसंद के हिसाब से चैनल सेलेक्ट भी कर चुके हैं. D2h पहला ऑपरेटर था जिसने नए प्राइस स्किम के हिसाब से कॉम्बो प्लान्स को पेश किया था और अब Dish TV का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है.

डिश टीवी जो कि भारत में एक पॉपुलर सर्विस प्रोवाइडर है उसने नॉर्थ और साउथ रीजन के लिए कॉम्बो प्लान्स को पेश किया है. नॉर्थ के लिए डिश टीवी ने 5 कॉम्बो प्लान्स और साउथ रीजन के लिए अलग-अलग प्लान्स पेश किया है.

नॉर्थ रीजन के लिए पेश किए गए 5 कॉम्बो प्लान्स की बात करें तो ये प्लान्स- डिश टीवी स्वागत, डिश टीवी सुपर फैमिली, डिश टीवी मैक्सी स्पोर्ट्स, डिश टीवी सुपर स्पोर्ट्स और डिश टीवी टाइटेनियम हैं. इन प्लान्स की कीमत क्रमश: 213 रुपये, 265 रुपये, 306 रुपये, 386 रुपये और 433 रुपये है. इन प्लान्स में GST शामिल नहीं है.

साउथ रीजन के लिए पेश किए गए कॉम्बो प्लान्स की बात करें तो डिश टीवी ने कन्नड़, तेलुगु, तमिल और मलयालम भाषाओं के लिए दो कॉम्बो प्लान्स को पेश किया है. तेलुगु के कॉम्बो प्लान्स की बात करें तो इसमें क्लासिक जॉय तेलुगु है जिसमें 199 चैनल मिलेंगे वहीं क्लासिक जॉय प्लस तेलुगु है जिसमें 216 चैनल मिलेंगे.

इनकी कीमत क्रमश: 180 रुपये और 243 रुपये है. इसके ऊपर GST भी देना होगा. इन प्लान्स के नाम पुराने प्लान्स की ही तरह हैं लेकिन ग्राहकों को नया कॉम्बो प्लान सेलेक्ट करना होगा क्योंकि ऑफर्स में कुछ बदलाव हैं.

बीते 24 जनवरी को ट्राई ने जानकारी दी थी कि करीब 40 प्रतिशत ग्राहक नए टैरिफ टैनल पैक्स में माइग्रेट हो चुके हैं. वहीं कुछ दिनों पहले ही डिश टीवी ने जानकारी दी थी कि कंपनी का लक्ष्य 7 फरवरी तक अपने अधिकांश ग्राहकों को नए टैरिफ प्लान्स में माइग्रेट करना है.

अपने मौजूदा ग्राहकों के लिए डायरेक्ट-टू-होम सर्विस प्रोवाइडर ने पहले से ही नए चैनल पैक्स को एक्टिवेट कर दिया है. दूसरे प्रोवाइडर्स जैसे एयरटेल डिजिटल टीवी, D2h, सन डायरेक्ट और टाटा स्काई भी अपने ग्राहकों को नए चैनल पैक्स में शिफ्ट कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here