बताने की ज़रूरत नहीं गाना सुनते ही पता चल गया होगा होली कि आने वाली है. जहां एक ओर रंग खेलने की ख़ुशी होती है वहीं उसे छुड़ाने की टेंशन भी होती है. दोस्तों के साथ सुबह-सुबह होली खेलने जाने का प्लान तो बन ही गया होगा, तो फिर ये घरेलू नुस्खे ज़रूर जान लीजिए. ये आपको मदद करेंगे आपके ज़िद्दी रंगों को छुड़ाने में.

1. मुल्तानी मिट्टी

2. सनस्क्रीन या बेबी ऑयल लगाइए

रंग खेलने से पहले मुल्तानी मिट्टी को दो-तीन घंटे के लिए भिगो दीजिए. इससे वो पूरी तरह से फूल जाएगी और जब रंग खेल कर आएं, तो इस पेस्ट को अच्छी तरह चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लगा लें और जब ये सूख जाए, तो नहा लें. इससे आपका रंग आसानी से छूट जाएगा.

3. बेसन, दही और दूध का उबटन बना लें

इस उबटन से बेहतर कुछ नहीं है. रंग खेलने के बाद बेसन में दही या दूध मिलाकर इसका उबटन बना लें. फिर इस लेप को पूरे शरीर पर अच्छी तरह लगा लें. इसे रगड़-रगड़ कर छुड़ाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब 15-20 मिनट हो जाएं, तो गुनगुने पानी से नहा लें पूरा रंग आसानी से निकल जाएगा.

4. ऑलिव ऑयल

होली खेलने से पहले चेहरे, बालों और पूरे शरीर पर अच्छी तरह ऑलिव ऑयल लगा लें. इसके बाद होली खेलें. होली के रंग तेल की वजह से चिपकेंगे नहीं और बाद में आसानी से सारा रंग छूट जाएगा.

5. कैस्टर ऑयल

होली खेलने से पहले चेहरे और पूरे शरीर पर अच्छी तरह कैस्टर ऑयल लगा लें. फिर होली खेलें. इससे तेल की वजह से रंग शरीर पक्का नहीं हो पाएगा और बाद में आसानी से छूट जाएगा.

6. अंडे की ज़र्दी

अगर रंग बालों में लग गया है, तो होली खेलने के तुरंत बाद बालों को न धोएं. नहाने से पहले बालों में अंडे की ज़र्दी या फिर दही लगा लें. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और इसके बाद अपने रेगुलर शैम्पू से बाल धो लें. बालों और स्कैल्प पर लगा सारा रंग निकल जाएगा और बाल रूखे भी नहीं होंगे.

7. सरसों का तेल

सरसों का तेल रंग छुड़ाने में ब्रहमास्त्र का काम करता है. इसे होली खेलने से पहले बालों, चेहरे और पूरे शरीर में अच्छी तरह लगा लें. इससे पक्के से पक्का रंग भी आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा. इसके बाद जी भरकर होली खेलें, क्योंकि नहाने पर सारा रंग आसानी से निकल जाएगा.

8. मॉइस्चराइज़र या वैसलीन लगाएं

होली खेलने से पहले मॉइस्चराइज़र या वैसलीन चेहरे और पूरे शरीर में लगा लें. वैसलीन को आप बालों में भी लगा सकते हैं. इसका इस्तेमाल होंठों पर भी अच्छी तरह करें, क्योंकि होंठ बहुत नाज़ुक होते हैं.

9. नींबू के छिलके

नींबू के छिलके रंग छुड़ाने में बहुत कारगर होते हैं, क्योंकि इसमें ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल करने के बाद शरीर पर मॉइस्चराइज़र ज़रूर लगाएं.

10. गर्म पानी का उपयोग न करें

रंगों को छुड़ाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि गर्म पानी से रंग शरीर में और ज़्यादा चिपक जाते हैं. इसलिए रंग को साफ़ करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें.

ये ज़िद्दी रंग नाखूनों को भी ख़राब कर देते हैं. इसलिए होली खेलने से पहले नाखूनों पर डार्क रंग का नेल पेंट लगा लें. होली खेलने के बाद नेल पेंट रिमूवर से ये नेल पेंट निकालें. ऐसा करने से नेल पेंट के साथ-साथ नाखूनों पर लगा रंग भी निकल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here