ज्यादातर लोगों का यही मानना है और डायटिशन्स भी यही सलाह देते हैं कि हमें सोने से 2 घंटे पहले ही डिनर कर लेना चाहिए और सोने से ठीक पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि सोने से पहले खाने से वजन बढ़ने लगता है। इसी डर से ज्यादातर लोग रात में हाई कैलरी फूड खाना अवॉइड करते हैं।लेकिन अब इस मिथक को तोड़ने का समय आ गया है। एक स्नैक ऐसा है जिसे अगर सही तरीके से और सही मात्रा में खाया जाए तो इससे वेट बढ़ता नहीं बल्कि फैट बर्न होता है और हां ये काफी स्वादिष्ट भी है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा स्नैक है तो हम आपको बता दें कि यह हम सबका फेवरिट कॉटेज चीज है जिसे आमतौर पर पनीर कहा जाता है।

वेट कंट्रोल करना या वेट गेन करना दोनों ही लोगों के मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर करता है। इसीलिए ये जरूरी नहीं कि दो लोगों का वेट एक ही तरह से एक ही समय में कम हो। जो भी लोग वेट कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं और इतनी मेहनत के बावजूद भी वेट कंट्रोल नहीं हो रहा है उनके लिए पनीर परफेक्ट ऑप्शन है। यूनाइटेड स्टेट्स की एक यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि सोने से पहले पनीर का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म की रफ्तार बढ़ती है जिससे कि तेजी से फैट बर्न होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह स्टडी 10 महिलाओं पर की गई जिसमें उन्हें वेट लॉस चैलेंज में हिस्सा लेना था। इस दौरान इन महिलाओं के सोने से पहले के रूटीन और सोने के उठने के बाद के एनर्जी लेवल दोनों की जांच की गई। इन महिलाओं को सोने से 30 से 60 मिनट पहले पनीर के कुछ टुकड़े खिलाए गए। जब ये महिलाएं सो कर उठीं तो इनका एनर्जी लेवल काफी ज्यादा था जिससे मेटाबॉलिज्म रेट को भी तेजी मिली और फैट बर्निंग प्रॉसेस भी तेज हुआ।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पनीर में एक अहम प्रोटीन जिसे कैसीन कहते हैं, पाया जाता है और यही वह प्रोटीन है जो बहुत से प्रोटीन शेक्स में भी होता है। इससे मेटाबॉलिज्म की स्पीड बढ़ती है और फैट भी तेजी से बर्न होता है। पनीर एक लो फैट चीज है जो कि वजन बढ़ाता नहीं बल्कि कम करता है। ज्यादातर लोग अक्सर वेट लॉस के चक्कर में चीज को काफी मिस करते हैं उनके लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है कि पनीर आपके लिए हेल्पफुल है। अब वेट लॉस करना है तो बिना सोचे पनीर का आनंद उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here