नई दिल्ली : 1 फरवरी से TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) ने DTH के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं. नए नियमों के आने के बाद से डीटीएस सेवाओं से संबंधित कई तरह के नियमों में परिवर्तन आया है. नए नियम के बाद से ग्राहक अपनी पसंद से चैनल देख सकते हैं और जो देखना चाहते हैं उसके लिए ही केवल भुगतान कर सकते हैं. हालांकि ऐसा लग रहा है कि कुछ लोग इस नियम के आने से खुश नहीं हैं.

दरअसल नए नियमों के विवरण समेत TRAI ने एक फोटो पोस्ट की है, साथ ही ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर. एस. शर्मा का इंटरव्यू भी पोस्ट किया गया है. यहां ढेरों यूजर्स ने ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी है, जिसमें लोगों ने नए नियम को लेकर नाराजगी जाहिर की है. कुछ लोगों ने इस प्रपोजल को बेकारा कहा तो कुछ लोगों की इसकी कीमत को ज्यादा बताया है. यहीं नहीं कुछ लोगों ने इस नए निमय को वापस लेने के लिए भी कहा है.

क्या है नया नियम

नए नियम के तहत एक la carte मेथड को अनिवार्य किया गया है. यहां एक बेस पैक है, जिसमें 100 चैनलों को जगह दी गई है और इनमें फ्री टू एयर चैनल्स भी शामिल हैं. इसके लिए आपको 130 रुपये और सर्विस टैक्स देना होगा. 100 चैनस के स्पेस में आप पेड चैनलों को भी रख सकते हैं और हर चैनल के लिए अलग-अलग कीमत रखी गई है, जिसका आपको भुगतान करना होगा. डीटीएच कंपनियां चैनलों का बुके भी सेल कर रही है.

अगर आपको बेस पैक से भी ज्यादा चैनल चाहिए तो आपको अलग से पैसे देने की जरूरत होगी. डीटीएच कंपनियां खुद से तैयार किए गए कस्टमाइज्ड प्लान्स में सेल कर रही हैं. यानी आप यहां से प्लान्स सेलेक्ट कर सकते हैं. एचडी चैनल्स के लिए आपको एसडी चैनल्स से ज्यादा पैसे देने होंगे. ट्राई की वेबसाइट पर एक वेब बेस्ड ऐप भी मौजूद है जहां आप ये जान सकते हैं कि किन चैनल की क्या कीमत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here