स्पेशल डेस्क : कई बार आप बचे हुए खाने को फ्रिज से निकल दोबारा गर्म करके खाती होंगी लेकिन क्या आपको मालूम है ऐसा करना कई बार आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है यहां तक की इससे जानलेवा बीमारी तक हो सकती है. आजकल की भागती-दौड़ती ज़िंदगी में हर कोई अपने आप को फ़िट और तंदुरुस्त रखना चाहता है. ऐसे में इस तरह की लापरवाही तो आप कतई नहीं करना चाहंगे.

बहुत से खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने से वे ख़राब हो जाते हैं और उन्हें खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जानें, वे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने से वे जहरीले हो जाते हैं.

पालक को दोबारा गर्म कर कभी ना खाएं 

पालक की सब्ज़ी हो या पालक वाली दाल इसे खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफ़ी लाभकारी होता है. लेकिन यदि आप पालक को दोबारा गर्म कर के खा रहे हैं, तो अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. इसे दोबारा गर्म करने से उसमे मौजूद नाइट्रेट ज़हरीले तत्व में तब्दील हो जाते हैं, जिससे कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

Related image

चिकन को दोबारा ना करें गर्म

इस सूची में चिकन भी शामिल है. चिकन को दोबारा गर्म करने से इसमे मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाते हैं और उसमें मौजूद तत्व कैंसर का कारण बनते हैं. इसलिए चिकन को कभी भी दोबारा गर्म करके ना खाएं

आलू

आलू की सब्ज़ी चाहे सूखी हो या ग्रेवी वाली उसका स्वाद ज़ुबान पर चढ़ ही जाता है. वैसे आलू सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी होता है. लेकिन इसकी सब्ज़ी को भी दोबारा गर्म करने से इसके सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं और उन्हें खाने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपको पेट संबंधी रोग हो सकते हैं.

चुकंदर

चुकंदर को कच्चा खाने से शरीर में ख़ून की बढ़ोत्तरी होती है, जो स्वास्थ्य को और भी बेहतर बनाती है. लेकिन यदि आप चुकंदर को पका कर खाते हैं, तो इसे दोबारा गर्म कर के ना खाएं. चुकंदर को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद नाइट्रेट ख़त्म हो जाते हैं, जिससे आपके शरीर को क्षति पहुंचती हैं.

मशरूम

ताज़े मशरूम खाने से पाचन-प्रणाली मज़बूत होती है. इसलिए कोशिश करें किब उसे ताज़ा ही खाएं. बचे हुए बासी मशरूम को गर्म करके खाना हानिकारक होता है.

चावल

कच्चे चावल में कीटाणु पाए जाते हैं, जब चावल पक जाते हैं, तो कीटाणु मर जाते हैं. लेतकिन जब वे ठंडे हो जाते हैं, तब ये कीटाणु चावल में वापस पनपने लगते हैं और गर्म करने के बाद भी वे मरते नहीं हैं. इसलिए चावल को दोबारा गर्म कर ना खाएं. चावल को दोबारा गर्म कर के खाने से फ़ूड पॉइज़निंग की आशंका भी होती हैं.

अंडा

अंडे में काफ़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, जो शरीर को मज़बूत बनाता हैं. लेकिन इसे दोबारा गर्म कर खाने से इसमें पाए जानेवाले प्रोटीन भी ज़हरीले हो जाते हैं, जो आपकी पाचन प्रक्रिया को ख़राब कर देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here