नई दिल्ली : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने हाल ही में सभी यूजर्स के लिए स्टीकर फीचर की शुरुआत की है. इसके तहत यूजर्स चैट्स में स्टीकर्स भेज सकते हैं. कंपनी ने इसके लिए थर्ड पार्टी डेवेलपर्स के भी स्टीकर्स शामिल करने शुरू किए हैं.

इस फीचर की खासियत ये है कि अगर आप चाहें तो अपने फोटोज का कस्टम स्टीकर बना सकते हैं. यानी अपनी तस्वीर क्लिक करके इसे स्टीकर में तब्दील कर सकते हैं और वॉट्सऐप पर सेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फौलो करने होंगे. कस्टम स्टीकर्स एंड्रॉयड और iOS यूजर्स बना सकते हैं.

ऐसे बनाए खुद के स्टीकर

सबसे पहले आपको जिस फोटो का स्टीकर बनाना है, उसके बैकग्राउंड फोटोशॉप या किसी भी ऐप के जरिए हटाना होगा जिसे वेक्टर इमेज या नो बैकग्राउंड इमेज भी कहते हैं. गूगल प्ले स्टोर में बैकग्राउंड एरेजर ऐप भी है जिससे आप फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं.

कस्टम स्टीकर्स के लिए आपका वॉट्सऐप नए वर्जन का होना चाहिए. जिसे फोटो का स्टीकर बनाना है उसे PNG फॉर्मेट में सेव करें. एक बार में 3 से 4 फोटोज सेव करें, क्योंकि एक से ज्यादा स्टीकर्स तैयार होते हैं.

डाउनलोड करना होगा ये ऐप

गूगल प्ले स्टोर से पर्सनल स्टीकर्स फॉर वॉट्सऐप नाम का ऐप डाउनलोड करें. इसे ओपन करें. ओपन करते ही आपके स्मार्टफोन में स्टीकर्स के लिए जो भी तस्वीरें होंगी उसे यह ऐप खुद ही डिटेक्ट कर लेगा. फोटोज के सामने ऐड बटन दिखेगा इसे क्लिक करके फोटो ऐड कर लें.

अब वॉट्सऐप ओपन करके चैट्स में जाएं और यहां इमोजी आइकॉन पर क्लिक करें. यहां आपको स्टीकर्स का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करें और अपने बनाए हुए स्टीकर्स सेंड कर सकते हैं. आपके द्वारा बनाए गए स्टीकर्स आपके स्टीकर पैक में सेव हो जाएंगे, इसलिए बार बार इन्हें बनाने की जरूरत नहीं होगी और आप किसी को भी भेज सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here