नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखें नजदीक हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित करेगा। इस बार लोकसभा चुनाव के चलते परीक्षा जल्द आयोजित की जा रही है।

परीक्षा के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं। वे रात-दिन कड़ी मेहनत करते हैं, ताकि परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकें, लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी वह बेहतर नंबर नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में उन्हें निराशा होती है और समझ नहीं आता कि अब किया क्या जाए। आप अपनी तैयारी के मुताबिक ही परीक्षा में नंबर ला पाएं इसके लिए हम आपको 3 टिप्स बता रहे हैं। ये टिप्स आपको परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने में मदद करेंगे।

एनसीईआरटी की किताब जरूर पढ़ें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अगर आपको अच्छे अंक लाने हैं तो आपको एनसीईआरटी की किताब जरूर पढ़नी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार एनसीईआरटी की किताब से प्रैक्टिस करना सबसे अच्छे परिणाम दिला सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं। लिहाजा आप एनसीईआरटी की किताब से पढ़ाई कर परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

हर दिन रिवीजन का रखें खयाल

परीक्षा की तैयारी करते समय रिवीजन पर जरूर ध्यान दें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ी गई चीजों का रिवीजन कर पाएं। एक ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रिवाइज करने का पूरा समय दे। ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे। जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी।

पुराने प्रश्नपत्र जरूरी देखें

छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें। ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा। गत परीक्षाओं में प्रश्न कैसे पूछे गए थे यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here