नई दिल्ली : साल 2019 का आगाज हो चुका है. नए साल के शुरू होने के साथ ही करियर का सीजन शुरू होने वाला है, जिसमें आप अपने करियर की राह चुनेंगे, जिस रास्ते में आगे आपको चलना है.

लेकिन प्रतिस्पर्धा के इस वक्त में यह राह चुनना काफी मुश्किल है, ताकि आप आसानी से मंजिल तक पहुंच सके. इसलिए आज हम आपको उन कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जो 2019 काफी लोकप्रिय हो सकते हैं और आगे इन फील्ड में रोजगार के अवसर बढ़ सकते हैं.

Image result for कार्टोग्राफी

कार्टोग्राफी

कार्टोग्राफी में नेविगेशनल और टूरिज्म के लिए नक्शे का अध्ययन करना और बनाना आदि की जानकारी होती है. कार्टोग्राफर किसी जगह के आंकड़ों को इकट्ठा करते हैं और अक्षांश, रेखांश, ऊंचाई और दूरी का विश्लेषण करते हैं फिर इसका डिजिटल या ग्राफ़िक रूपों में मानचित्र तैयार करते हैं. दिल्ली की कई यूनिवर्सिटी में यह कोर्स करवाया जाता है.

Image result for फूड केमिस्ट्री

फूड केमिस्ट्री

फूड केमिस्ट भी आगामी वक्त के अनुसार काफी अच्छा कोर्स साबित हो सकता है. इसमें फूड प्रोडक्शन संयंत्रों में काम कर अलग-अलग खाद्य पदार्थों में प्रयोग होने वाली सामग्री का अध्ययन करना होता है. साथ ही यह फूड केमिस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग की सारी प्रोसेस को शामिल करता है. साउथ में कई ऐसे कॉलेज हैं, जो इसकी पढ़ाई करवा रहे हैं.

रूरल स्ट्डीज़

रूरल स्टडीज भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस कोर्स में समाज के विकास, पर्यावरण, मानव अधिकार, पशुपालन, कृषि प्रबंधन और योजना, बाल विकास जैसे विषयों पर पढ़ाई करवाई जाती है. यह कोर्स करने के बाद कई तरह की फैलोशिप करके अपना करियर बना सकते हैं या कई एजेंसियों के साथ काम कर सकते हैं.

Related image

योग में बना सकते हैं करियर

हाल ही में चीन की एक यूनिवर्सिटी ने देश में 50 से ज्यादा योग कॉलेज खोलने का फैसला किया है, जिसके माध्यम से चीन में लोगों को योग के बारे में बताया जाएगा. आप भी योग से जुड़ी पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं, जिसके लिए कई कॉलेज कोर्स भी करवाती हैं.

Image result for पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस

पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस

अब राजनीति और चुनाव प्रचार के तरीके काफी बदल घए हैं. राजनैतिक पार्टियां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी अपने संपर्क विभाग की मदद के लिए पेशेवर लोगों की तलाश करती है, जो पार्टियों के प्रचार में काम कर सके. अब कई संस्थान पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करवा रहे हैं, जिसमें मैनेजिंग पॉलिटिकल सेंसटिविटीज, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवोल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here