नई दिल्ली : अमेरिका की पहली हिंदू सांसद और हवाई से डेमोक्रेट पार्टी की सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में राष्ट्रपति चुनावों में उतर सकती हैं. डेमोक्रेट पार्टी की नेता तुलसी ने कहा, ‘मैंने चुनाव लड़ने का सोच लिया है. जल्द ही इसके संबंध में मैं आधिकारिक घोषणा करूंगी.’ तुलसी ने यह बात एक इंटरव्यू में कही.

चुनाव के प्रमुख मुद्दों में शामिल हेल्थ केयर की सब तक पहुंच, आपराधिक और जलवायु परिवर्तन को मुद्दा बनाते हुए गेबार्ड ने कहा, ‘मेरे लिए यह निर्णय लेने के कई कारण हैं. अमेरिकी लोगों के सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं, जिनके बारे में मुझे चिंता है और जिन्हें मैं हल करने में मदद करना चाहती हूं.’

अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करते हुए गेबार्ड ने कहा, ‘सबसे मुख्य मुद्दा है, जो हमेशा केंद्र में रहता है वह है युद्ध और शांति का मुद्दा. जब मैं चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा करूंगी, तो इसपर गहराई से बात करूंगी.’

हिंदू धर्म का पालन करती हैं गेबार्ड

गेबार्ड फिलहाल अमेरिका के हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी में कार्यरत हैं. गबार्ड भारतीय नहीं हैं. उनके पिता समोआ मूल के कैथोलिक माइक गबार्ड हैं जो हवाई के राज्य सीनेटर रहे हैं. उनकी मां काकेशियाई मूल की करोल पोर्टर गबार्ड हैं जो हिंदू धर्म का पालन करती हैं.

खुद गबार्ड ने युवावस्था में हिंदू धर्म अपनाया. अगर गबार्ड राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दावेदारी करती हैं तो वह ऐसी दावेदारी करने वाली अब तक की किसी भी पार्टी की पहली हिंदू नेता होंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here