नई दिल्ली : एडिस अबाबा के पास इथोपियन एयरलाइंस का विमान बोइंग 737 क्रैश हो गया है। घटना स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह 8.44 बजे की है। विमान केन्या की राजधानी नैरोबी जा रहा था। विमान में कुल 149 यात्री और 8 क्रू मेंबर सवार थे। एयरलाइन के प्रवक्ता ने इथियोपिया के सरकारी टीवी चैनल से कहा है कि किसी के बचने की संभावना नहीं हैं। विमान में 33 देशों के लोग सवार थे। ये विमान अदीस अबाबा से नैरोबी की उड़ान भर रहा था।

बोइंग 737 ने इथोपिया की राजधानी एडिस अबाबा से स्थानीय समय 8.38 बजे नैरोबी के लिए उड़ान भरा था। बोले इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ते ही कंट्रोल रूम से उसका संपर्क टूट गया। एयरलाइंस ने अपने एक बयान में यह बात बताई। एडिस अबाबा के दक्षिण पूर्व में विमान के क्रैश होने की आशंका है। विमान में 149 यात्री और 8 क्रू मेंबर सवार हैं। बयान के मुताबिक, ‘फिलहाल तलाशी अभियान जारी है और अब तक किसी के जिंदा बचे होने या हताहतों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।’

एयरलाइन ने कहा कि ‘इथोपियन एयरलाइंस के स्टाफ घटनास्थल पर भेजे जाएंगे और इमरजेंसी सेवाएं शुरू करने के लिए जो कुछ संभव होगा, वैसा किया जाएगा। फ्लाइट में जो लोग सवार हैं उनके दोस्तों और परिजनों को सूचना देने के लिए जल्द ही इन्फॉरमेशन सेंटर शुरू किया जाएगा।’

इस घटना पर दुख जताते हुए इथोपिया सरकार ने गहरी संवेदना जाहिर की है। इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने ट्वीट में लिखा कि ‘उन परिवारों के प्रति सांत्वना जिन्होंने आज सुबह नैरोबी जाने वाली बोइंग 737 फ्लाइट में अपनों को खोया है।’ गौरतलब है कि इथोपिया एयरलाइंस ने बोइंग विमान के ऑपरेशन में अच्छा नाम कमाया था लेकिन रविवार की इस घटना ने इस पर दाग लगा दिया। सीएनएन ने अफ्रीकन एयरलाइंस की वेबसाइट के हवाले से लिखा कि अफ्रीकी देशों में इस एयरलाइंस ने नए विमानों की उड़ानें और सुरक्षित आवागमन के लिए जाना जाता है।

ये एयरलाइन अफ़्रीका के कई देशों के लिए उड़ाने भरती है और अफ़्रीका महाद्वीप में काफ़ी चर्चित है। अफ़्रीका में अधिकतर एयरलाइनें अपने देश और अफ़्रीका के बाहर के देशों के लिए ही उड़ाने भरती हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस एयरलाइन की प्रतिष्ठा काफ़ी बेहतर थी। हालांकि साल 2010 में एयरलाइन का एक विमान बेरूत से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही क्रैश हो गया था। उस हादसे में 90 लोग मारे गए थे।

नया था हादसे का शिकार हुआ विमान

इथियोपियन एयरलाइन का जो बोइंग 737 विमान हादसे का शिकार हुआ है वो बिलकुल नया था। ये विमान एयरलाइन को चार महीने पहले ही मिला था। खबर के मुताबिक विमान उड़ाने भरने के छह मिनट बाद ही रडार से लापता हो गया था। विमान निर्माता बोइंग ने कहा है कि वो हालात पर नज़र रखे हुए है।

बीते साल इंडोनेशिया में लॉयन एयर का जो विमान क्रैश हुआ था वो आज क्रैश होने वाले बोइंग विमान का ही एक अन्य संस्करण था। लॉयन एयर की फ़्लाइट जेटी-610 का बोइंग 737-मैक्स विमान बीते साल 29 अक्तूबर को उड़ान भरने के 12 मिनट बाद ही समंदर में गिर गया था। इस हादसे में 189 यात्री और चालक दल के सभी सदस्य मारे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here